Skip to main content

पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम: एक बार जमा करें पैसा और हर साल पाएं 60 हजार रुपये


डाकघर की मंथली सेविंग स्कीम (MIS) या मासिक आय योजना की सबसे बड़ी खासियत है इसका हर साल जुड़ कर मिलने वाला ब्याज. जॉइंट अकाउंट में अगर 9 लाख रुपये का निवेश किया गया तो हर महीने 4950 रुपये की फिक्स आय होगी

पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम: एक बार जमा करें पैसा और हर साल पाएं 60 हजार रुपये
पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम्‍स में निवेश है सुरक्षित

इंडिया पोस्ट या भारतीय डाक निवेशकों के लिए कई डिपॉजिट सेविंग स्कीम चलाती है. इन स्कीम को पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम या डाकघर बचत योजना के नाम से जानते हैं. स्कीम के जरिये डाकघर निवेशकों को उच्च ब्याज दर के साथ टैक्स में छूट का लाभ देता है. इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत निवेश में टैक्स पर छूट दी जाती है.

भारतीय डाक किसान विकास पत्र, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, सुकन्या समृद्धि अकाउंट, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से स्कीम चलाती है. इन योजनाओं में निवेश कर अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है. साथ ही टैक्स में छूट भी प्राप्त की जा सकती है.

कम से कम 1500 रुपये जमा

इसी में एक योजना है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) जिसमें निवेशक को हर महीने उसके निवेश पर एक निर्धारित आय प्रदान की जाती है. इस योजना में कम से कम 1500 रुपये हर महीने जमा कर सकते हैं और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा करने का नियम है. यह राशि सिंगल अकाउंट होल्डर के लिए है. जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. इस राशि पर 6.6 परसेंट का ब्याज मिलता है और इस मंथली स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है.

9 लाख जमा पर इतनी कमाई

डाकघर की मंथली सेविंग स्कीम (MIS) या मासिक आय योजना की सबसे बड़ी खासियत है इसका हर साल जुड़ कर मिलने वाला ब्याज. जॉइंट अकाउंट में अगर 9 लाख रुपये का निवेश किया गया तो हर महीने 4950 रुपये की फिक्स आय होगी. 9 लाख रुपये जमा राशि पर सालाना ब्याज 6.6 परसेंट के हिसाब से जोड़ें तो 59,400 रुपये बनता है. 9 लाख रुपये जमा राशि पर हर महीने 4950 रुपये और सालाना 59,400 रुपये की आय प्राप्त होगी. ये राशि आप हर महीने पा सकते हैं. हर महीने वाली यह राशि ब्याज के रूप में होगी जबकि आपका मूलधन जस का तस बना रहेगा. 5 साल के मैच्योरिटी पीरियड पर अपनी राशि डाकघर से निकाल सकते हैं या इसे आगे के लिए बढ़ा भी सकते हैं. यह आप निर्भर करता है.

सेविंग स्कीम के लिए कैसे करें आवेदन

डाकघर में सेविंग स्कीम का खाता खुलवाना बहुत आसान है. आप सबसे पहले किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाएं और एप्लिकेशन फॉर्म लें. फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें, जैसे कि नाम और पता आदि. फॉर्म के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज भी मंगे जाते हैं जिसे आपको अटैच करना होगा. फॉर्म भरने के बाद इसे पोस्ट ऑफिस में जमा कर दें. सेविंग स्कीम या अन्य योजनाओं के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx पर क्लिक करें. यह भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट है.

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

डाकघर बचत योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. डाक योजना से जुड़ने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पोसपोर्ट साइज फोटोग्राफ और एक मोबाइल नंबर का होना जरूरी है. आपके पास निवास का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए आप भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फोन नंबर और ईमेल एड्रेस ले सकते हैं और जानकारी पा सकते हैं.

डाकघर की सभी योजनाओं पर कमाई की अच्छी संभावना है. मामली जमा के साथ हर महीने एक निश्चित आय मिलेगी जिससे खर्च की टेंशन दूर होगी और मूलधन आपका वैसे ही बना रहेगा. इन योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए डाक विभाग की वेबसाइट पर जाएं या किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर विस्तृत जानकारी पा सकते हैं. जो योजना आपको उपयुक्त लगे, उसे चुनकर निवेश शुरू कर सकते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories