-->
पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम: सिर्फ 100 रुपये में खाता खोलकर पाएं 7000 रुपये, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ

पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम: सिर्फ 100 रुपये में खाता खोलकर पाएं 7000 रुपये, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ


इस स्कीम में हर महीने 100 रुपये जमा कराया जा सकता है. इससे ज्यादा की राशि जमा करनी है तो वह 10 के मल्टीपल में होना चाहिए. आरडी अकाउंट अधिकतम 5 साल के लिए शुरू कराया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम:  सिर्फ 100 रुपये में खाता खोलकर पाएं 7000 रुपये, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ
सांकेतिक तस्वीर

पोस्ट ऑफिस कई तरह के सेविंग स्कीम्स चलाता है जिसमें मामूली बचत कर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. इन स्कीम्स में एक है नेशनल सेविंग रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD). पोस्ट ऑफिस की चर्चित स्कीम में आरडी भी एक है जिस पर फिलहाल 5.8 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है. पिछले साल 1 अप्रैल से ब्याज की यह दर लागू है.

इस स्कीम के तहत कम से कम 100 रुपये या 10 रुपये के मल्टीपल में राशि जमा करा सकते हैं. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होगा जिसके बाद आप कैश या चेक के जरिये पैसे का निवेश कर सकते हैं. चेक जमा करते हैं तो चेक क्लीरेंस की तारीख ही डिपॉजिट तारीख के रूप में मानी जाएगी. इस स्कीम में हर महीने 100 रुपये जमा कराया जा सकता है. इससे ज्यादा की राशि जमा करनी है तो वह 10 के मल्टीपल में होना चाहिए. आरडी अकाउंट अधिकतम 5 साल के लिए शुरू कराया जा सकता है.

100 रुपये जमा पर 7 हजार मिलेंगे

आरडी में न्यूनतम जमा राशि 100 रुपये मान कर चलें तो इसमें आपको 7 हजार रुपये तक का रिटर्न मिलेगा. 17 फरवरी 2021 को 100 रुपये के साथ अगर यह स्कीम शुरू करते हैं तो 17 फरवरी 2026 को इसका मैच्योरिटी पीरियड पूरा होगा. 100 रुपये की जमा राशि से आप 5 साल में 6 हजार रुपये जोड़ पाएंगे. इस राशि पर अभी के हिसाब से आपको 5.8 परसेंट का ब्याज मिलेगा. इस लिहाज से आपको 5 साल में 969.67 रुपये का ब्याज मिलेगा. कुल प्राप्त राशि की बात करें तो 100 रुपये के जमा पर 5 साल में आपको 6969.67 रुपये मिलेंगे. यानी कि 100 रुपये की जमा राशि पर आपको 5 साल में लगभग 7 हजार रुपये मिलेंगे.

कौन खोल सकता है खाता

सिंगल या जॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है. जॉइंट अकाउंट में 3 लोगों के जुड़ने की सुविधा मिलती है. अगर अकाउंट होल्डर नाबालिग है तो खाते के लिए कोई गार्जियन होना चाहिए. 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का खाता उसके नाम से खोला जा सकता है. आरडी अकाउंट पर लोन की भी सुविधा मिलती है. लगातार 12 किस्त जमा होने और 1 साल तक अकाउंट जारी रहने पर खाते में जो बैलेंस रहेगा उसका 50 परसेंट तक लोन लिया जा सकता है. लोन को लम-सम राशि में या हर महीने एक समान राशि में चुकाया जा सकता है. पैसे पाने की तारीख से लेकर उसकी री-पेमेंट की तारीख पर लोन का इंटरेस्ट तय किया जाता है.

बीच में भी बंद कर सकते हैं खाता

बीच में खाता बंद कराने की भी सुविधा मिलती है. 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट खाता खुलवाया लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो 3 साल पूरा होने पर इसे बंद करवा सकते हैं. खाता बंद कराने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा. वहां फॉर्म भरकर आप इसे मियाद से पहले भी बंद करा सकते हैं. आपको आपका पैसा ब्याज समेत वापस मिल जाएगा.

डाक की मंथली स्कीम में भी अच्छा रिटर्न मिलता है. एमआईएस में अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश करने पर आपको हर महीने 2,475 रुपए ब्याज मिलेगा. इस मासिक आय को बढ़ाने के लिए आप इसे पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में निवेश करेंगे, तो आपको और ज्यादा फायदा होगा. आरडी पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है और खास बात यह ​है कि ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है.

0 Response to "पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम: सिर्फ 100 रुपये में खाता खोलकर पाएं 7000 रुपये, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ"

Post a Comment

Slider Post