Skip to main content

मध्य प्रदेश: अनलॉक 2 का तीसरा दिन / राज्य में 24 घंटे के अंदर 298 केस आए; सबसे ज्यादा मुरैना में 57 कोरोना पॉजिटिव, ग्वालियर शहर की सीमाएं फिर से सील


  • सीहोर जिले के आष्टा में एक ही परिवार के 5 लोग पॉजिटिव आने के बाद जांच के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची है।सीहोर जिले के आष्टा में एक ही परिवार के 5 लोग पॉजिटिव आने के बाद जांच के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची है।

  • इसके साथ ही प्रदेश में 14159 संक्रमित हो गए हैं, 589 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है
  • भोपाल में 53 कोरोना पॉजिटिव, शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन 50 से ज्यादा केस मिले हैं


भोपाल. मध्य प्रदेश में 24 घंटे के अंदर 298 केस मिले। सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा मुरैना में 57 और भोपाल में 53 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके साथ ही प्रदेश में 14159 संक्रमित हो गए हैं। प्रदेश में अब तक 589 लोगों की संक्रमण से मौत की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, 10845 लोग कोरोना संक्रमण को मात देकर अपने घर लौट चुके हैं। अब प्रदेश में 2702 एक्टिव केस बचे हैं। प्रदेश में अब भी 1053 एक्टिव कंटेनमेंट एरिया हैं। जहां पर करीब 3 लाख आबादी रहती है।

भोपाल में गुरुवार से अनलॉक 2 में दुकानें 10 बजे तक खोली जा रही हैं, लेकिन गुरुवार को न्यू मार्केट में कई व्यापारियों ने दुकानें जल्दी बंद कर दी हैं।

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की अचानक बढ़ी संख्या से ग्वालियर प्रशासन ने रायरू स्थित बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मुरैना की ओर से आ रहे लोगों को बैरंग लौटा दिया और उन्हें जिले में एंट्री नहीं दी। इधर, ग्वालियर में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के कारण अब शहर में हर शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहेंगे। बाकी के पांच दिन बाजार तो खुलेंगे पर दोपहर दो बजे तक। यह आदेश शनिवार से लागू होगा। शुक्रवार को बाजार अपने पूर्व निर्धारित समय शाम सात बजे तक खुलेंगे।

शनिवार और रविवार को आम जरूरत की चीजें जैसे दूध, फल, सब्जी, दवा व पेट्रोल आदि के लिए कुछ घंटे की छूट रहेगी। यह निर्णय गुरुवार को कलेक्टोरेट में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में सभी की सहमति से लिया गया।

रायसेन के बेगमगंज इलाके में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उसके घर के पास निरीक्षण करने पहुंची तहसीलदार निकिता तिवारी और स्वास्थ्य विभाग की टीम। 

भोपाल में लगातार तीसरे दिन 50 से ज्यादा केस
भोपाल में लगातार तीसरे दिन कोरोना के 50 से ज्यादा केस मिले हैं। शुक्रवार को 53 की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद संक्रमितों की संख्या 2 हजार 994 पहुंच गई है। इब्राहिमगंज टाउन में रहने वाले एक ही परिवार के 10 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। किसी को भी कोरोना के संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए थे, लेकिन संक्रमित रिश्तेदार के संपर्क में आने के बाद परिवार के सभी सदस्यों का टेस्ट किया गया था। कोरोनावायरस के कारण अब जान गंवाने वालों की संख्या 105 पहुंच गई है। गुरुवार को कोरोना वार्ड के आईसीयू में भर्ती एक और मरीज की मौत हो गई। उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। उनका बेटा अभी कोविड वार्ड में एडमिट है।

गुना में अनलॉक 2 के बाद बाजार खुल गए और रौनक भी देखी जा रही है, लेकिन लोग अब भी लापरवाही वश मास्क नहीं लगा रहे हैं।

मुरैना में कलेक्टर ने कर्फ्यू बढ़ाया
कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए जिला कलेक्टर प्रियंका दास ने मुरैना शहर में किल कोरोना अभियान चलने तक कर्फ्यू बढ़ा दिया है। पहले मुरैना में किल कोरोना अभियान 1 से 7 जुलाई तक चलना था लेकिन हेल्थ कमिश्नर संजय गोयल के निर्देश के बाद अब यह अभियान 5 जुलाई तक खत्म करना है। इसके लिए 65 टीमें बनाई गई है, जो रोज 100 घरों को कवर करेंगी। जिला कलेक्टर ने बताया कि किल कोरोना अभियान के लिए कुल 36 हजार घर है, इसके लिए 30 आशा एवं 350 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अभियान में लगाई गई है।

रायसेन के जिला अस्पताल पहुंचे प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई। उन्होंने कोरोना की स्थिति का जायजा भी लिया।

कोरोना अपडेट्स -

ग्वालियर: तेजी से बढ़ रही संक्रमित की संख्या, शहर की सीमाएं फिर सील
ग्वालियर कलेक्टर अब बाजारों में सोशल डिस्टेंस व मास्क को लेकर सख्ती के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आम आदमी द्वारा मास्क न लगाने पर 100 रुपए जबकि दुकानदार पर 300 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। इसके साथ ही शहर की सीमाओं पर भी अब चौकसी कड़ी की जाएगी। छोटे-बड़े कारखानों में कामकाज चलता रहे, इसलिए श्रमिकों को काम की छूट रहेगी।

शहर की सीमाएं सील करने के निर्देश दिन में ही कलेक्टर ने जारी कर दिए हैं। कलेक्टर का संदेश मिलने के बाद सभी चार नाकों पर वाहनों को शहर में घुसने से रोक दिया गया। इस कारण से लंबी लाइनें लग गईं और लोग परेशान हुए। सबसे ज्यादा भीड़ रायरू नाके पर देखी गई।

भिंड: जिले में 8 नए कोरोना पॉजिटिव, अब तक 264 मिले
कोरोनावायरस की चेन तोड़ने के लिए गुरुवार को शहर में टोटल लॉकडाउन रहा। इस दौरा बेवजह घर से बाहर निकलने वालों पर पुलिस ने सख्ती भी दिखाई। परेड चौराहा पर बैठकर पुलिस का वीडियो बना रहे एक युवक पर पुलिस ने डंडे भी चमकाए। इस दौरान पुलिस ने परेड चौराहा और इंदिरा गांधी चौराहा पर कोतवाली के सामने बेरीकेड्स लगाकर रास्ता बंद कर दिया था। इसी प्रकार से बस स्टेंड पर भी बेरीकेड्स लगाए गए थे। आज शुक्रवार को भी शहर में टोटल लॉकडाउन रहेगा।

मुरैना: 400 से बढ़ाकर 600 सैंपल करें
जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर स्वास्थ्य विभाग के अफसर सकते में हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त संजय गोयल औचक दौरे पर मुरैना आए। उन्होंने चंबल कमिश्नर आरके मिश्रा, कलेक्टर प्रियंका दास, डीआईजी राजेश हिंग्णकर, एसपी अनुराग सुजानियां, सीएमएचओ डा. आरसी बांदिल के साथ हुई बैठक में स्पष्ट कहा कि सैंपल भले ही 400 से बढ़ाकर 600 किए जाएं, लेकिन ट्रेवल हिस्ट्री, फर्स्ट कॉन्टैक्ट या लक्षण वाले मरीजों के ही सैंपल हों।

शिवपुरी: 70 साल की बुजुर्ग महिला पॉजिटिव, जबकि घर से नहीं निकलीं
शहर की सिद्धेश्वर कॉलोनी में रहने वाली 70 साल की बुजुर्ग महिला और 18वीं बटालियन के एसएएफ जवान की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली है। खास बात यह है कि बुजुर्ग महिला घर से बाहर नहीं गई। जबकि, एसएएफ जवान भी जिले से बाहर नहीं गया है। यानी कोरोना संक्रमण अब सामाजिक स्तर पर फैलने लगा है। इसलिए लोगों को पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। खासतौर पर बुजुर्ग और बच्चों को भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचना बहुत जरूरी हो गया है।

उज्जैन: जिले में मिला एक कोरोना पॉजीटिव मरीज

जिले में एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिला है और इसे मिलाकर जिले में अब 850 कोरोना पॉजीटिव मरीज हो गए, जबकि इनमें से 772 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे चुके है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी ने बताया कि बीते 24 घंटे में 556 सैम्पल प्राप्त हुए और इनमें से एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। यहां पर 850 कोरोना संक्रमित मिले है। इनमें से 772 मरीजों को अस्पताल में ईलाज के बाद घर भेज दिया गया। अभी तक 71 लोगों की मौत हो चुका है। जिले में अब तक 21 हजार 835 लोगों के सैम्पल लिये जा चुके हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

ग्वालियर - बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता शातिर चोर पकडे 10 लाख का माल बरामद। महाराजपुरा पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा चोरों का ग्रुप महाराजपुरा थाना प्रभारी मिर्ज़ा आसिफ बेग और उनकी टीम के द्वारा कार्यवाही की गई। महराजपुरा टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई।  10 लाख का माल भी बरामद किया गया।  महाराजपुर टीआई मिर्जा बेग ने बताया चोरों से 6 एलसीडी 8 लैपटॉप दो होम थिएटर 6 मोबाइल फोन एक स्कूटी टेबल फैन सिलेंडर बरामद हुआ है उनसे करीब 4 चोरियों का खुलासा हुआ है करीब 10 चोरियां कि गिरोह ने हामी भरी है 

Lockdown: पूरे राज्य में फिर लॉकडाउन, सील होंगी पूरी सीमाएं

कोरोना की स्थिति गंभीर होने पर कई राज्यों में फिर लॉकडाउन की स्थिति, सभी सीमाएं भी की जा रही हैं सील...। भोपाल। मध्यप्रदेश समेत पांच राज्य एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों के बाद रविवार को पूरे प्रदेश में लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Covid 19) की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र ने तय किया है कि अब सप्ताह में एक दिन रविवार को पूरा प्रदेश बंद रहेगा। उधर, मध्यप्रदेश के अलावा बिहार, उत्तरप्रदेश में भी लाकडाउन के आदेश जारी कर दिए गए हैं।   मध्यप्रदेश में पिछले तीन दिनों में 11 सौ से अधिक संक्रमित मरीज मिलने और जबकि 409 एक ही दिन में संक्रमित मिलने के बाद यह फैसला लिया जा रहा है इस दौरान प्रदेश की सीमाएं भी सील की जा सकती है। सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं ही चलती रहेंगी। गृह विभाग के बाद भोपाल समेत सभी जिलों के कलेक्टर अपने-अपने जिले के लिए एडवायजरी (Advisery'guideline) जारी कर रहे हैं।   गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र के मुताबिक इस सप्ताह में एक दिन का लाकडाउन ही