-->
मध्य प्रदेश / भिंड और मुरैना जिलों के परीक्षा केन्द्रों की होगी लाइव बेव कास्टिंग

मध्य प्रदेश / भिंड और मुरैना जिलों के परीक्षा केन्द्रों की होगी लाइव बेव कास्टिंग




ग्वालियर, माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा चालू शिक्षण सत्र के लिए एक और दो मार्च से आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के मद्देनजर भिंड और मुरैना जिलों के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रो में लाइव बेव कास्टिंग और वीडियोग्राफी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

मंडल द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस वर्ष पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की परीक्षा संचालन के दौरान दो जिले भिण्ड तथा मुरैना के निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में 20-20 परीक्षा केन्द्रों की परीक्षाओं को सुचारू रूप से संचालन करने एवं नकल रोकने की दृष्टि से लाइव बेव कास्टिंग एवं वीडियो रिकार्डिंग कराये जाने की व्यवस्था के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है।

लाइव वेव कास्टिंग के लिए परीक्षा केन्द्रों का चयन करने के लिए जिला कलेक्टर को ही अधिकृृत किया गया है। वहीं, संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के लिए अधिकतम 10 दिवस के लिए हायर सेकेण्डरी के मुख्य विषय गणित, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान एवं अर्थशास्त्र तथा हाईस्कूल के लिए मुख्य विषय अंग्रेजी, विज्ञान, गणित 
एवं सामाजिक विज्ञान के लिए प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं।

इसके साथ ही मण्डल द्वारा संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संचालन, फर्नीचर परिवहन व्यवस्था एवं नकल रोकने एवं निरीक्षण के लिए वाहन व्यवस्था तथा वीडियोग्राफी के लिए राशि उपलब्ध कराई गई है। मण्डल द्वारा सभी जिलों के परीक्षा केन्द्रों पर हायर सेकेण्डरी एवं हाईस्कूल की परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन के लिए प्रत्येक जिले को एक-एक लाख एवं संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर क्र्रमशः भिण्ड, मुरैना, ग्वालियर, रीवा, देवास एवं इंदौर जिलों को दो-दो लाख रूपये उपलब्ध कराये गये हैं।

साथ ही अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र भिण्ड, ग्वालियर एवं मुरैना जिलों को उपरोक्त राशि के अतिरिक्त भी दो-दो लाख रूपये परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी कराने के लिए उपलब्ध कराये गये हैं। 

0 Response to "मध्य प्रदेश / भिंड और मुरैना जिलों के परीक्षा केन्द्रों की होगी लाइव बेव कास्टिंग"

Post a Comment

Slider Post