-->
Mp election results 2018 : मुरैना में कांग्रेस ने सभी सीटें जीती,मोदी और भाजपा में हडक़ंप,ऐसे चला सिंधिया फैक्टर

Mp election results 2018 : मुरैना में कांग्रेस ने सभी सीटें जीती,मोदी और भाजपा में हडक़ंप,ऐसे चला सिंधिया फैक्टर



Published On: 
Dec, 12 2018

MORENA, MORENA, MADHYA PRADESH, INDIA

Mp election results 2018 : मुरैना में कांग्रेस ने सभी सीटें जीती,मोदी और भाजपा में हडक़ंप,ऐसे चला सिंधिया फैक्टर


मुरैना। ग्वालियर चंबल संभाग में सिंधिया का जादू लोगों के सिर चढकऱ बोला और जनता ने चंबल अचल में कांग्रेस को 34 सीटों में 26 सीटों पर जीत दिला दी। यहां कांग्रेस ने इतिहास रचते हुए जिले की सभी छह विधानसभा सीटों पर परचम लहरा दिया। जिले में कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत मुरैना विधानसभा क्षेत्र में हुई है। कांग्रेस ने मप्र शासन में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह को 21450 मतों से पराजित किया है। इससे यह माना जा रहा है कि भाजपा को जितना बड़ा नेता उसकी उतनी ही बड़ी हार हुई है।

 

मुरैना की सीट पर अंचल के अलावा पूरे प्रदेश की नजर थी। लेकिन मतगणना शुरू होने के साथ ही कांग्रेस ने बढ़त बनाना शुरू किया और यह सिलसिला अंत तक जारी रहा। मुरैना से कांग्रेस प्रत्याशी रघुराज सिंह कंषाना को रिकॉर्ड 64 हजार 157 वोट मिले में हैं।

 

वहीं दिमनी में भी कांग्रेस के गिर्राज डंडोतिया को 64870 हैं जिले में किसी भी प्रत्याशी को मिले मतों की तुलना में सर्वाधिक हैं। डंडोतिया ने भाजपा के शिवमंगल सिंज तोमर (45784) को 19094 मतों के अंतर से पराजित कर जिले की दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। सुमावली विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस उम्मीदवार ऐंदल सिंह कंषाना ने 61 हजार 431 मत प्राप्त कर भाजपा के अजब सिंह कुशवाह को 13842 मतों के अंतर से हराया है। भाजपा को यहां 47589 वोट मिले हैं। अंबाह के परिणाम सर्वाधिक चौंकाने वाले रहे।

 

यहां से कांग्रेस के कमलेश जाटव 37343 मत प्राप्त कर 7547 मतों से विजेता तो रहे लेकिन भाजपा को तीसरे और बसपा को चौथे नंबर पर धकेलकर नेहा किन्नर 29796 मतों के साथ दूसरे, भाजपा के गब्बर सखवार 28 हजार 372 मतों के साथ तीसरे और निवर्तमान विधायक सत्यप्रकाश सखवार 21 हजार 728 मतों के साथ चौथे स्थान पर रहे। सबलगढ़ में कांग्रेस के बैजनाथ कुशवाह 54 हजार 606 मत प्राप्त करके 8737 मतों के अंतर से चुनाव जीते वहीं बसपा लाल सिंह केवट 45 हजार 869 मत प्राप्त करके दूसरे और तीसरे पर भाजपा से सरला रावत को 45 हजार 106 मत मिले। वहीं जौरा में कांग्रेस के बनवारीलाल शर्मा ने 54 हजार 230 मत प्राप्त करके 17 हजार 721 मतों से जीत हासिल की। दूसरे स्थान पर बसपा के मनीराम धाकड़ 39 हजार 417 मतों के साथ और तीसरे पर भाजपा के निवर्तमान विधायक सूबेदार ङ्क्षसह 36 हजार 511 मतों के साथ रहे।

ग्वालियर चंबल संभाग में सिंधिया का जाूद 
ग्वालियर की छह में पांच पर कांग्रेस की जीत
मुरैना की छह में से छह पर कांग्रेस की जीत
भिण्ड की पांच में तीन पर कांग्रेस की जीत
शिवपुरी की पांच से तीन पर कांग्रेस की जीत
श्योपुर की दो में से एक पर कांग्रेस की जीत
गुना की चार में से तीन पर कांग्रेस की जीत
अशोकनगर की तीन में तीन पर कांग्रेस की जीत
दतिया की तीन में से दो पर कांग्रेस की जीत

 

भाजपा से चार, और बसपा से छीनी दो सीटें
कांग्रेस ने चार सीटें भाजपा से और दो बसपा से छीनी हैं। जौरा में भाजपा के निवर्तमान विधायक सूबेदार सिंह रजौधा और सबलगढ़ में निवर्तमान विधायक मेहरबान सिंह रावत की बहू सरला रावत तीसरे स्थान पर खिसक गए। अंबाह में भी दूसरे से इस चुनाव में भाजपा तीसरे स्थान पर चली गई। जिले में भाजपा शर्मनाक हार के बाद सोशल मीडिया पर संगठन और पार्टी के बड़े नेताओं की नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठने लगे हैं।

 

इसमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और जिलाध्यक्ष सहित कथित तौर से वोटों की ठेकेदारी करने नेताओं पर इशारा किया गया है। भाजपा के नेता इस हार के बाद यह कहने लगे हैं कि इसमें एट्रोसिटी एक्ट एक बड़ा मुद्दा रहा है। वहीं टिकट चयन में भी गड़बडिय़ां इसका कारण मानी जा रही हैं।

 

बढ़त मिलते ही कांग्रेसी हुए जमा, भाजपाई खिसकी
जिले में भाजपा की हार का अनुमान सभी को था, लेकिन ऐसी हार की उम्मीद बहुत कम लोगों को थी। इसलिए सबलगढ़ में जब भाजपा आगे चली तो लगा कि यहां सीट आ सकती है। सुमावली में भी कुछ समय तक ज्यादा अंतर नहीं था, लेकिन बाद में पिछडऩा शुरू हुआ तो कही आगे नहीं आ पाई। उधर दिमनी से कांग्रेस के गिर्राज डंडोतिया और मुरैना से रघुराज सिंह कंषाना के समर्थक मतगणना स्थल के बाहर नारेबाजी के साथ हंगामा करने लगे तो पुलिस को लाठियां चमकानी पड़ीं। इससे भगदड़ मचती रही।

0 Response to "Mp election results 2018 : मुरैना में कांग्रेस ने सभी सीटें जीती,मोदी और भाजपा में हडक़ंप,ऐसे चला सिंधिया फैक्टर"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post