Skip to main content

मेले से वाहन खरीदने पर सिर्फ मप्र के लोगों को मिलेगी रोड टैक्स में 50 फीसदी छूट, आधार कार्ड देना जरूरी

 



#COPY


व्यापार मेला फोरव्हीलर और टूव्हीलर बनाने वाली 18 कंपनियां लगाएंगी स्टॉल, आज से बनेगा ऑटोमोबाइल सेक्टर व्यापार मेला परिसर में ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए तय स्थान, जहां शुक्रवार से स्टॉल बनना शुरू होंगे। ऑटाेमोबाइल सेक्टर : पहले 29 स्टॉल पर फोर व्हीलर, बाद के 15 स्टॉल पर बिकेंगी टू-व्हीलर


ग्वालियर। ग्वालियर व्यापार मेला में बिकने वाले वाहनों पर रोड टैक्स में 50 फीसदी छूट के लिए परिवहन विभाग ने नियम तय कर लिए हैं। छूट मप्र के लोगों को ही मिलेगी, जो सिर्फ मेला परिसर से बिकने वाले वाहनों पर ही दी जाएगी। खरीदार को मप्र के पते का आधार कार्ड और वोटर कार्ड देना होगा। ऑटोमोबाइल डीलर मेले में वाहन बिक्री के लिए ट्रेड सर्टिफिकेट लेंगे। इसके बाद व्यापार मेले में बिकने जितने वाहन जाएंगे उनका सत्यापन परिवहन विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके लिए सभी वाहनों के चेसिस नंबर नोट कर वाहनों का सत्यापन किया जाएगा।

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एमपी सिंह के अनुसार ऑटोमोबाइल डीलर्स द्वारा मेले में बेचने के लिए भेजे जाने वाले वाहनों की परिवहन विभाग वीडियोग्राफी भी करेगा।

मेले में ऑटोमोबाइल सेक्टर शुक्रवार से बनना शुरू हो जाएगा। गुरुवार को ऑटोमोबाइल डीलर्स की बैठक में ऑटोमोबाइल सेक्टर का लेआउट पास कर मेला प्राधिकरण के पास भेज दिया गया। इसमें 1 से 29 नंबर स्टॉल फोर व्हीलर के लिए तय किए गए। 30 से 45 नंबर स्टाॅल टू-व्हीलर के रहेंगे। व्यापार मेले में फोर व्हीलर की 11 और टू-व्हीलर की 7 कंपनियां अपने स्टॉल लगा रही हैं।

ऑटोमोबाइल डीलर्स ने कीं मेला प्राधिकरण से यह मांगें 

मेले में ऑटोमोबाइल सेक्टर का एक ही प्रवेश द्वार रखा जाए। सेक्टर की एक पट्‌टी पर टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर के स्टाॅल लगाए जाएं। सेक्टर की दूसरी पट्‌टी पर आरटीओ ऑफिस, बैंक आैर फाइनेंस कंपनियों के आॅफिस बनाए जाएं। स्टाॅल के पीछे ओपन एरिया में वाहनों का स्टॉक रखने की व्यवस्था की जाए।  चूंकि यहां कैश का ट्रांजेक्शन होगा, इसलिए पुलिस की सुरक्षा मिले। 

सिंधिया से सेक्टर का शुभारंभ कराना चाहते हैं ऑटोमोबाइल कारोबारी 

कारोबारी चाहते हैं कि ऑटोमोबाइल सेक्टर का शुभारंभ 6 जनवरी को ज्याेतिरादित्य सिंधिया से कराया जाए। ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ने मेला सचिव से कहा कि प्राधिकरण अपना काम पूरा कर दे। कारोबारी मेले के शुभारंभ से पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर को बेहतर ढंग से तैयार करा लेंगे। पिछले 15 साल में 2007-08 के बाद पहली बार ऑटोमोबाइल सेक्टर लग रहा है और कारोबारी इसका शुभारंभ श्री सिंधिया से कराना चाहते हैं। 

फोर व्हीलर में इन कंपनियों के स्टॉल लगेंगे 

फोर व्हीलर के 11 डीलरों को स्टॉल 1 से लेकर 29 तक आवंटन किया जा रहा है। कंपनियों में हुंडई, फोर्ड, महिंद्रा, टोयाेटा, होंडा, फाक्स वैगन, निशान, रिनोल्ट, टाटा, मारुति और नेक्सा शामिल हैं। 

टू-व्हीलर में इन कंपनियों के स्टॉल लगेंगे 

टू-व्हीलर के 7 डीलरों को 30 से 45 नंबर स्टॉल का आवंटन किया जा रहा है। कंपनियों में रॉयल एनफील्ड, हीरो, बजाज, केटीएम, सुजुकी, टीवीएस और होंडा शामिल हैं। 

आरटीओ दफ्तर और बैंक भी पास ही खुलेंगे 

ऑटोमोबाइल सेक्टर में एसबीआई की अस्थायी ब्रांच खुलेगी, जिसमें एटीएम भी खोला जाएगा। आरटीओ भी मेले में अस्थायी दफ्तर खोलेगा। 

कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा प्रस्ताव 

ग्वालियर व्यापार मेले में वाहनों को रोड टैक्स में 50% छूट देने के मामले में विभाग ने प्रशासकीय अनुमाेदन कर लिया है। मसला टैक्स छूट से जुड़ा है, इसलिए इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है।

मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग 

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories