-->
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मृतक किसान को दी श्रदांजलि, दो कलेक्टरों को दिए दो अहम निर्देश

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मृतक किसान को दी श्रदांजलि, दो कलेक्टरों को दिए दो अहम निर्देश



Published On: 

Dec, 31 2018 

BHOPAL, BHOPAL, MADHYA PRADESH, INDIA

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मृतक किसान को दी श्रदांजलि, दो कलेक्टरों को दिए दो अहम निर्देश


भोपालः सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने लोकसभा क्षेत्र के दो अलग-अलग जिलों के कलेक्टरों को अहम निर्देश दिए हैं। कारण था किसान विधा। सांसद सिंधिया ने पहला निर्देश गुना कलेक्टर को दिया जहां बमौरी क्षेत्र के किसान नागजी ने साहूकार द्वारा किए गए फर्जीवाड़े से त्रस्त आकर आत्महत्या कर ली थी, इसपर सिंधिया ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि, वह खुद मृतक किसान के घर जाएं और उनके परिवार को शासन द्वारा हर संभव मदद उपलब्ध कराएं। इसके अलावा, अगला निर्देश उन्होंने शिवपुरी कलेक्टर को दिया, जहां कोलारस के रिनहाय गांव के कृषक द्वारा ट्रांसफार्मर की मांग को लेकर सभी शुल्क जमा करने के बाद भी विद्युत विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर नही लगाया गया। इसपर सांसद सिंधिया ने ट्रांसफार्मर के लिए परेशान किसान की समस्या का तुरंत समाधान करवाने के निर्देश दिया। बता दें कि, निर्देश के बाद एक्शन में आए विद्युत विभाग ने आनन फानन में किसान के खेत में ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करा दी है।

मृतक किसान को श्रद्धांजलि देकर कलेक्टर को दिया निर्देश

आपको बता दें कि, गुना के बमौरी क्षेत्र में बटाईदार साहूकार ने बिना किसान नागजी की जमीन पर धोखाधड़ी करते हुए बैंक से ऋण ले लिया, जिसकी पूर्ति ना होने पर बैंक ने किसान के घर नोटिस भेज दिया, तब जाकर किसान को पता लगा कि उसकी जमीन पर धोखाधड़ी से कर्ज लिया गया है। इसपर किसान साहूकार के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराने पहुंचा, लेकिन वहां उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। धोखाधड़ी से कर्ज के तले दबे किसान ने परेशान त्रस्त होकर आत्महत्या कर ली। मामले की जानकारी जैसे ही सांसद सिंधिया को लगी तो उन्होंने गुना कलेक्टर को तुरंत निर्देश दिए कि, किसान के घर जाकर पीड़ित किसान को शासन की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान कराएं और पीड़ित परिवार के साथ ढाढस बंधाएं। साथ ही, मामले की जांच करके उन्हें जल्द ही स्पष्ट जानकारी प्रदान करें। सांसद सिंधिया ने पीड़ित परिवार से दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई कराने का भी आश्वासन दिया है।

सिंधिया की किसानो से अपील

वहीं, सांसद सिंधिया ने मृतक किसान को श्रदांजलि देते हुए घटना को दुखद बताया। साथ ही, उन्होंने प्रदेश के सभी अन्नदाताओं से अपील की है कि, वो साहूकारों के चंगुल में ना फंसे, ज़रूरतमंद किसान सिर्फ शासकीय या सहकारी बैंकों से ही ऋण लें। सिंधिया ने ये भी कहा कि, यह उस किसान हितेषी पार्टी की सरकार है जिसके राष्ट्रीय अध्य्क्ष द्वारा किसानो से किए गए कर्जमाफी के वादे को सत्ता में आने के दो घंटों के भीतर ही पूरा दिया गया था। इसके पीछे सोच ये है कि, सूबे का कई अन्नदाता आत्महत्या जैसा कदम उठाने को मजबूर न हो।

सिंधिया ने कलेक्टर को याद दिलाई ड्यूटी

इधर, शिवपुरी जिले के कोलारस में किसान द्वारा सभी शुल्क जमा किए जाने के बावजूद भी ट्रांसफार्मर की व्यवस्था ना होने से नाराज सांसद सिंधिया ने जिला कलेक्टर को मामले पर तुरंत संज्ञान में लेने और संबंधित स्थान पर ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये थे, जिसके बाद आनन फानन में विद्युत विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर लगा दिया गया है। आपको बता दें कि, ट्रांसफार्मर की मांग के बावजूद सभी शुल्क जमा होने के बावजूद सुनवाई ना होने से मायूस पीड़ित किसान कलेक्टर के पास पहुंचा। जहां कलेक्टर के सामने अपनी बात रखने के लिये किसान को कलेक्टर के पैरों में गिरकर फरियाद करनी पड़ी। बावजूद इसके कलेक्टर के पास पीड़ित की समस्या सुनने का समय नही था। सांसद सिंधिया ने शिवपुरी कलेक्टर को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि, "भविष्य में ऐसी अमानवीय आचरण नहीं होना चाहिए। जनता की समस्या सुनकर उसका समाधान करना अधिकारी की नैतिक और प्रशासनिक ज़िम्मेदारी है।"

ट्रांसफार्मर लगने के बाद किसान से फ़ोन पर की बात

निर्देश मिलने पर सक्रीय हुए विभाग ने शाम होने से पहले ही पीड़ित किसान के खेत पर ट्रांसफार्मर लगा दिया है। इसके बाद सांसद सिंधिया के निर्देश पर कोलारस के पूर्व विधायक महेंद्र यादव किसान अजीता के खेत पर पहुंचकर ट्रांसफार्मर का अवलोकन करने और वहीं से किसान से बात कराने के निर्देश दिए, जिसपर पूर्व विधायक यादव ने किसान की बात सांसद सिंधिया से कराई, जहां किसान ने उसकी समस्या का निदान कराने के लिए सिंधिया को धन्यवाद व्यक्त किया।

0 Response to "ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मृतक किसान को दी श्रदांजलि, दो कलेक्टरों को दिए दो अहम निर्देश"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post